भारत में रिकवरी रेट में सुधार

कोरोना के इस बुरे समय में सबसे अच्छी बात ये है कि हर बीतते दिन के साथ रिकवरी रेट बेहतर होती जा रही है। आज पूरे देश में औसत रिकवरी रेट बढ़कर 49.1 प्रतिशत हो गई है और ठीक हुए मरीजों की संख्या एक्टिव मरीजों की तुलना में अधिक हो गया है। हालाँकि अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग रिकवरी रेट है। कुछ राज्यों में रिकवरी रेट 50 प्रतिशत से अधिक है तो कुछ राज्यों में रिकवरी रेट 50% से कम है।

देश में इस समय कुल 12 राज्यों में कुल केस 4500 से ज्यादा है। इस टेबल को देखकर स्पष्ट है कि उन 12 राज्यों में राजस्थान में रिकवरी रेट सबसे अधिक 73.8 प्रतिशत है। 50 प्रतिशत से अधिक रिकवरी रेट वाले राज्यों में राजस्थान के साथ मध्य प्रदेश, गुजरात, उत्तर प्रदेश, तमिलनाडु और बिहार शामिल हैं। 50 प्रतिशत से कम रिकवरी वाले राज्यों में जम्मू-कश्मीर, दिल्ली, हरियाणा, पश्चिम बगाल, महाराष्ट्र और कर्नाटक शामिल हैं। सबसे कम रिकवरी रेट जम्मू-कश्मीर में है।

महत्त्वपूर्ण बात ये है कि राष्ट्रीय स्वास्थ्य सर्वे 2019 के अनुसार दिल्ली में देश में सबसे बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएँ हैं परन्तु फिर भी दिल्ली में रिकवरी रेट बहुत ही कम मात्र 37.3 प्रतिशत है।

राजीव उपाध्याय

No comments:

Post a comment